हम क्या करें

श्रीमानजी, नमस्कर!
मै आप से निवेदन करना चाहता हूँ कि मै एक युवा हिन्दी अध्यापक हूँ जो जवाहर नवोदय विद्यालय कानकोण में सम्प्रति कार्यरत हूँ मुझे कम्प्युटर का थोड़ा बहुत अनुप्रयोगात्मक ज्ञान है और थोड़ा बहुत ही अंग्रेजी का भी ज्ञान है मेरी रुचि लेखन तथा कम्प्युटर तकनीक का प्रयोग कर पढ़ाने में है जैसे अंग्रेजी माध्यम द्वारा इसका प्रयोग किया जा रहा है , परंतु हमारी कठिनाई यह है कि हमारे पास जो साधन हैं जैसे ime(Microsoft),baraha and Hindi writer पर ,ऐ साधन प्रतेक जगह कार्य नहीं करते है जैसे पॉवर पॉइंट,एक्षेल आदि. वर्तनी सुधारक यदि कोई बनाया जाय तो और अछा होगा. महोदय क्या की-बोर्ड वैज्ञानिक नहीं बनाया जा सकता जिसमें सभी आवश्यक संकेत चिन्ह हों और मानक हो.यदि आप के पास कोई सरल हल हो तो बताने कि कृपा करॆं. अन्यथा हमारा जैसे लोग भी अंग्रेजी का प्रयोग करने के लिए मज़बूर हो जाएंगे. जहाँ तक मै समझता हूँ कि हिन्दी पीछे इस लिए नहीं कि इसका प्रयोग करने वाले कम हैं बल्कि इस लिए पीछे है कि यह तकनीकी रुप से पीछे है. यहाँ मेरी समस्याएं और भावनाएं थीं अछा लगे तो अछा है खराब लगे तो क्षमा करें.

टिप्पणियाँ

  1. आप लिनेक्स में क्यों नहीं काम करते।

    जवाब देंहटाएं
  2. सन्तोष जी नमस्कार, हिन्दी की ई-दुनिया में आपका स्वागत है। हिन्दी लिखने के लिए आजकल पर्याप्त मात्रा में साधन उपलब्ध हैं। दरअसल आप इंटरनेट पर अन्य हिन्दी प्रयोगकर्ताओं के संपर्क में नहीं है अतः इस बारे में आपको दिक्कत है। उनमें जो तीन सर्वाधिक प्रचलित हैं उनके नाम आप ले ही चुके हैं: Hindi Indic IME, BarahaIME तथा HindiWriter.

    इनमें से BarahaIME और HindiWriter प्रयोग में आसान हैं। फीचर्स के मामले में Baraha सबसे आगे है। हाँ कुछेक ऐप्लीकेशनों में BarahaIME और HindiWriter ठीक से काम नहीं करते। लेकिन Hindi Indic IME माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित होने के कारण विंडोज के साथ पूरी तरह कंपेटिबल है। इसके द्वारा आप विंडोज में हर जगह हिन्दी टाइप कर सकते हैं। हाँ इसके लिए आपको अपने सिस्टम पर हिन्दी सपोर्ट इंस्टाल करना होगा। ये बड़ा ही आसान काम और दो मिनट का काम है, इसके लिए विकिपीडिया पर यह लेख पढ़ें।

    एक बार ऐसा करने के बाद आप विंडोज में कहीं भी आराम से हिन्दी लिख सकते हो।

    रही बात वर्तनी सुधारक की तो HindiWriter में MS Word के लिए एक वर्तनी सुधारक है जो उपरोक्त सभी टाइपिंग टूल्स के लिए भी कार्य करता है।

    और हाँ उपरोक्त सभी टाइपिंग टूलों में सभी आवश्यक संकेत चिन्ह हों और मानक उपलब्ध हैं, कम से कम BarahaIME जिसे में प्रयोग करता हूँ उस में तो सभी हैं।

    ***************
    हिन्दी टाइपिंग तथा ब्लॉगिंग संबंधी मदद के लिए कुछ साइटें जैसे परिचर्चा, सर्वज्ञ तथा नारद आदि अत्यंत उपयोगी हैं।

    'परिचर्चा' एक हिन्दी फोरम है जिस पर हिन्दी टाइपिंग तथा ब्लॉग संबंधी मदद के अतिरिक्त भी अपनी भाषा में मनोरंजन हेतु बहुत कुछ है।

    अतः परिचर्चा के भी सदस्य बन जाइए। हिन्दी लेखन संबंधी किसी भी सहायता के लिए इस सबफोरम तथा ब्लॉग संबंधी किसी भी सहायता के लिए इस सबफोरम में सहायता ले सकते हैं।

    सर्वज्ञ एक हिन्दी विकि है जिस पर हिन्दी संबंधी जानकारी विस्तार से दी है।

    नारद एक साइट है जिस पर सभी हिन्दी ब्लॉगों की पोस्टें एक जगह देखी जा सकती हैं। हिन्दी ब्लॉगजगत में चिट्ठों पर आवागमन नारद के जरिए ही होता है।

    आप उपरोक्त साइटों के सदस्य बनिए और हिन्दी लिखना शुरु कीजिए। बाकी कोई सहायता चाहिए हो तो मुझसे निसंकोच कभी भी संपर्क करें।

    श्रीश शर्मा 'ई-पंडित'

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अहीर शब्द की उत्पत्ति और उसका अर्थ

प्रगतिशील कवि केदारनाथ अग्रवाल की काव्य रचना : युग की गंगा

हिंदी पखवाड़ा प्रतियोगिताओं के लिए प्रमाण-पत्र